Friday, June 21, 2019

ह्रदय की इन बीमारियों का रामबाण इलाज है योग, जानिए टिप्स

मानव शरीर में ह्रदय (heart) सबसे महत्वपूर्ण अंग है जो शरीर को संचालित (operate) करने में अहम भूमिका निभाता है। क्योंकिह्रदय की धड़कन (heart beat) के काम करते रहने से ही हमारी जिंदगी से जुड़ी सांसे चलती है इसलिए हमें अपने दिल का ख्याल रखने की विशेष जरूरत होती है। लेकिनआज की इस भागदौड़ और तनाव से भरी जीवनशैली में हम अपने ह्रदय का ध्यान सम्पूर्ण रूप से नहीं रख पाते हैजिसके चलते हार्ट अटैक (heart attack)हार्ट फेल्योर (heart failure)हार्ट ब्लॉक (heart block) जैसी कई हार्ट डिजीज़ (diseases) हमें घेर लेती हैं। दिल की ऐसी तकलीफों से ही हमें ऐसी बिमारियों से दो चार होना पड़ता है और इन बिमारियों का खतरा लगातार बढ़ता जाता है।





कारण


शरीर में पौष्टिक आहार (nutritious diet) की कमी से भी ह्रदय सम्बन्धी रोग हो सकते है। दिल की बीमारी के मुख्यतः कारणों में हाई बीपी (high BP) यानि की उच्च रक्तचापहाई कोलेस्ट्रॉल (high cholesterol) स्मोकिंग (धूम्रपान) इत्यादि शामिल हैं। इनके अलावा स्ट्रेस यानि की तनाव और पर्याप्त नींद न लेने से भी ह्रदय सम्बन्धी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं।


योग से बनाएं ह्रदय को हैल्दी


ह्रदय को तंदुरुस्त व फुर्तीला (fit and active) रखने के लिए अक्सर हैल्थी डाइट (healthy diet)वेट कंट्रोल (weight control) व एक्सरसाइज (exercise) के लिए बोला जाता है।  इन सबके अलावा योग करने से भी ह्रदय सम्बन्धी खतरों से बचा जा सकता है। योग हमारी मांसपेशियों (muscles) को मजबूत बनाने शरीर में लचीलपन (flexibility) लानेतनाव को दूर करनेस्टैमिना (stamina) बढ़ाने और मन को शांत करने का सबसे बेहतर उपाय है।
चूँकि योग के दौरान हम जोर-जोर और तेजी से सांस लेते है इस से दिल की धड़कन तेज होने लगती है और ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) भी बढ़ने लगता है जिसके चलते दिल स्वस्थ रूप से कार्य करने लगता है।


कैसे फायदेमंद है दिल के लिए योग ?


नियमित रूप से योग करने से दिल की सेहत में सुधार आता है।
जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हैउनके लिए योग अत्यंत लाभकारी साबित होता है।
योग के दौरान हमारा शरीरसांस और हमारी चेतना यानी के हमारे सेंसेस (senses) एक साथ एकाग्रह होकर कार्य करते है जिससे मेटाबोलिक रेट (metabolic rate) कम होने लगती है। इस प्रक्रिया से ब्लड प्रेशर कम होता है।
ह्रदय गति को संतुलित रखने में भी योग कारगर साबित होता है।
योग व ध्यान करने से तनाव कम करने में भी सहयता मिलती है।
योग ब्लड सर्कुलेशन को तेज और सक्रिय रूप से शरीर में पहुंचने के लिए भी मददगार साबित होता है।
योग दिल और दिमाग को शांति प्रदान करता हैइस कारण दिल स्वस्थ होता है और सुचारू रूप से कार्य करता है।
योग से शरीर में इम्युनिटी (immunity) भी बढ़ती है जिससे कई प्रकार के रोगो से बचाव होता है।
योग करने से मनुष्य खुशी व शांति का अनुभव करते है।
जिन्हे एकाग्रता (concentration) की समस्या होती है उनके लिए भी योग एक चमत्कार के रूप में साबित होता है।
मन की शांति के साथ-साथ योग सुखद नींद में भी सहायक होता है।


Different poses of Yoga


कैसे करें योग


सुबह जल्दी उठकर खाली पेट योग करना बहुत लाभकारी होता है। सुबह की खुली और ताज़ी हवा से शरीर के कई तरह के विकारों से बचा जा सकता है l
ह्रदय को स्वस्थ रखने वाले योगासन बहुत आसान होते हैं।

1) जमीन पर बैठकर सबसे पहले हाथ जोड़ें और छाती के बीच रखकर सांस अंदर बाहर छोड़ें इससे आपका दिल मजबूत होगा और ताजी हवा आपके शरीर में जाएगी तो दिल को मजबूती ओर ताजगी मिलेगी।
2) इसी तरह से पालती मारकर दोनों हाथ घुटनों पर रखें और तेजी से सांस अंदर बाहर छोड़ें।
3) एक और योगासन में जमीन पर लेट जाएं और आंखें बंद कर लें। दोनों हथेलियों को खुला छोड़े और पांव के अंगूठे को बाहर की दिशा में रखें। धीरे धीरे सांस लें और छोड़ें। 5 मिनट तक इसी अवस्था में रहें।
4) सूर्य नमस्कार की मुद्रा की तरह खड़े हो जाएं और दोनों पैरों को बाहर की दिशा में हल्का सा फैलाएं। दोनों हाथों को ऊपर ले जाएं और नमस्कार अवस्था में जोड़ें। गहरी सांस लें और शरीर को स्ट्रेच करें।

इसके अलावा ऐसे कई लाभकारी आसन हैं जिन्हें आप एक्सपर्ट की सलाह से अपनाकर अपने ह्रदय को स्वस्थ बना सकते हैं। 





योगासन की किसी भी क्रिया को करने से पहले एक बार योग एक्सपर्ट या ट्रेनर और आपके डॉक्टर से सलाह जरूर लेंवे।

Disclaimer - 

यहाँ इस ब्लॉग पर दी गयी सूचनाएं विविध विषयों पर जागरूकता का प्रसार करना हैl पाठकों को सलाह दी जाती है की आधिकारिक जानकारी हेतू अपने चिकित्सक से संपर्क करेंl 

No comments:

Post a Comment

दवाइयों के स्टोरेज में लापरवाही पड़ सकती है भारी

दवाइयों का उपयोग दिन - प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है  l  हालांकि कई बार यह शिकायत भी रहती है की डॉक्टर द्वारा लिखी गयी दवाएं असर नहीं कर रही है ...